रोजाना करें ये योग, शरीर में आएगा लचीलापन, हमेशा रहेंगे ऊर्जावान

रोजाना करें ये योग, शरीर में आएगा लचीलापन, हमेशा रहेंगे ऊर्जावान

सेहतराग टीम

हमारा शरीर फिट रहे तो सभी काम ठीक से हो जाता है। ऐसे में शरीर को तंदुरूस्त रखना बेहद जरूरी है। वहीं अगर शरीर फिट रखना है तो हमें अपने शरीर को लचीला बनाना होगा। शरीर लचीला होता है तो हमारे शरीर में ऊर्चा बनी रहती है। यही नहीं हम हमेशा फुर्तीला महसूस करते है। ऐसे में सोचने वाली बात है कि आखिर हम अपने शरीर को लचीला कैसे बनाएं। तो घबराइए मत आज हम कुछ योग और एक्सरसाइज के बारे में आपको बताएंगें जिसे करने से आपका शरीर लचीला हो जाएगा। तो आइए जानते लचीलापन लाने वाले योग के बारें में-

पढ़ें- फेफड़े मजबूत करने के लिए करें ये प्राणायाम और योगासन

सबसे पहले तो अपनी दैनिक आदतों में बॉडी को स्‍ट्रेच करने की आदत डाल लें। यह आदत शरीर को ऊर्जा प्रदान करेगी और आपको लचीला बनाएगी। सुबह के समय बिस्‍तर पर किया गया बॉडी स्‍ट्रेच फायदेमंद होता है। इसको आप सोने से पहले भी कर सकते हैं।

  • कपालभाति और भस्त्रिका के साथ ही अनुलोम-विलोम करें। खड़े होकर किए जाने वाले योगासनों में त्रिकोणासन, कटिचक्रासन, ताड़ासन, अर्द्धचंद्रासन और पादपश्चिमोत्तनासन करें।
  • सूर्य नमस्कार के द्वारा आपका शरीर लचीला तो होता ही है, साथ ही साथ इसके नियमित अभ्यास से त्वचा रोग समाप्त हो जाते हैं अथवा इनके होने की संभावना समाप्त हो जाती है। इस अभ्यास से कब्ज आदि उदर रोग समाप्त हो जाते हैं और पाचन तंत्र की क्रियाशीलता में वृद्धि हो जाती है।
  • धनुरासन के नियमित अभ्यास से शरीर लचीला बनाता है, साथ ही पेट से जुड़ीं कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

अनिद्रा को भगाना है तो करें शीर्षासन, जानें इसके अन्य फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।